May 11, 2021

भवनाथपुर : कोविड -19 प्राथमिक उपचार केन्द्र के रूप में भवनाथपुर सेल टॉउनशिप स्थित अस्पताल का मुआयना

Spread the love
unnamed

भवनाथपुर से संवाददाता शिव कुमार का रिपोर्ट

कोविड -19 प्राथमिक उपचार केन्द्र के रूप में भवनाथपुर सेल टॉउनशिप स्थित अस्पताल का मुआयना अनुमंडल पदाधिकारी श्री वंशीधर नगर, प्रखण्ड विकास पदाधकारी एवं अंचलाधिकारी भवनाथपुर,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी भवनाथपुर,GM Mines SAIL एवं सेल के Dr Ram ने मुआयना किया। त्वरित निर्णय लेते हुए 10 से 15 बेड का प्राथमिक उपचार हेतु कोविड-19 केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में पहल प्रारंभ की गई । छोटे बड़े पेड़ों की अभिलंब मरम्मत प्रारंभ की गई एवं लगभग 2 से 3 घंटे के अंदर 10 वर्ड डेंट पेंट के साथ बनकर तैयार हो गए, साथ ही किचन बाथरूम आदि का भी मुआयना किया गया, कोबिट वार्ड में लाइट की समुचित व्यवस्था एवं पंखे आदि की व्यवस्था तुरंत प्रारंभ कर दी गई ,बंद पड़े नल इत्यादि चालू करा दिए गए। कोरोना पॉजिटिव मरीजों को लाने ले जाने के रास्ते का मुआयना किया गया ।अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर ने रास्ते में एलईडी लाइट आदि की व्यवस्था पर्याप्त संख्या में करने हेतु ,निर्देश दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी भवनाथपुर व अंचल अधिकारी भवनाथपुर सेल प्रबंधन स्थानीय मुखिया श्री राजेश कुमार की पहल पर सभी व्यवस्थाएं अभिलंब प्रारंभ कर दी गई ।और 2 घंटे भर में सभी बेट डेंट पेंट होकर कोविड वार्ड में लग कर तैयार हो गए।
प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि यह अस्पताल कोविड-19 के मरीजों के प्राथमिक उपचार के लिए तैयार किया जा रहा है। वैसे मरीज जिनका ऑक्सीजन लेवल थोड़ा कम रहेगा जिसको वेंटिलेटर पर रखने की आवश्यकता नहीं होगी वैसे पेसेंट को चिकित्सक की देखरेख में सैल टाउनशिप स्थित कोविड-19 अस्पताल में चिकित्सीय परीक्षण में रखते हुए ठीक करने का प्रयास किया जाएगा। अगर मरीज की स्थिति नाजुक रहती है ,तो वैसे स्थिति में वेंटीलेशन और इत्यादि सुविधा के लिए अनुमंडलीय अस्पताल बंशीधर नगर मे रेफर किया जाएगा।
वर्तमान में इसको भी सेंटर में इंटरनेट वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध है ,सिर्फ ऑक्सीजन की सुविधा रहेगी वैसे मरीज जिनका ऑक्सीजन लेवल 90 प्लस रहेगा उनकी देखरेख सीएससी भवनाथपुर के चिकित्सकों की टीम के द्वारा किया जाएगा।
कल तक ऑक्सीजन सहित सभी सुविधाओं के साथ कोविड सेंटर तैयार हो जायेगा।
इससे पूर्व अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर ने प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी सेल प्रबंधन एवं प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी भवनाथपुर के साथ कोविड-19 के संबंध में गहन विचार विमर्श करते हुए, बैठक प्रखंड कार्यालय में की गई तत्पश्चात कोबिड सेंटर का निरीक्षण किया गया।
एक-दो दिनों में भवनाथपुर सीएससी को एक नया एंबुलेंस माननीय विधायक भवनाथपुर विधानसभा के सहयोग से प्राप्त हो जाएगा।

No Slide Found In Slider.